Site icon Yojana Gyan

दोगुनी आय से किसानों के जीवन में आएगा व्यापक बदलाव

राज्य भण्डारण निगम की मण्डियों में भण्डारगृह बनने से उपज का उचित मूल्य मिलेगा और किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।

वैज्ञानिक तरीके से सुरक्षित रखी जाएगी कृषि उपज

1.85 लाख मीट्रिक टन बढ़ेगी कृषि उपज भण्डारण क्षमता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ऑनलाइन शिलान्यास

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार शुरू से ही किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है। इस दिशा में सरकार ने कृषि उपज के लिए सुरक्षित भण्डारण की क्षमता में रिकार्ड बढ़ोत्तरी करने के लिए अहम निर्णय लिया है। प्रदेश में किसानों की उपज भण्डारण की क्षमता में रिकार्ड 1.85 लाख मीट्रिक टन की वृद्धि करने की योजना को जमीन पर उतारा है।

नये भण्डारगृह 5-5 हजार मीट्रिक टन क्षमता के

उत्तर प्रदेश राज्य भण्डारण निगम 37 मण्डियों में 5000-5000 मीट्रिक टन क्षमता के नये भण्डारगृहों का निर्माण करेगा, जिनकी अनुमानित लागत 187.32 करोड़ रुपये है। इन गोदामों के निर्माण से गाजीपुर, बलिया, बहराइच, फतेहपुर, झांसी, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रामपुर, जेपी नगर, बिजनौर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, महराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, मिर्जापुर, संतरविदासनगर, फर्रुखाबाद, औरैया, रायबरेली और कौशाम्बी के किसानों को विशेष लाभ होगा।

उत्तर प्रदेश राज्य भण्डारागार निगम द्वारा बनाये जाने वाले 37 भण्डारगृहों के ऑनलाइन शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, मार्च 2017 में जब हमारी सरकार बनी, तो हमारे सामने भण्डारगृहों की चुनौती थी। गेहूं खरीदने के बाद सुरक्षित रखने की समस्या सामने आई। कारण, स्टोरेज क्षमता नहीं थी। अप्रैल से गेहूं क्रय शुरू होना था। सबसे पहला प्रश्न स्टोरेज का था। हमनें इस पर काम किया। किसान के उत्पाद को खरीदना और अगले 48 घंटे में उनके खाते में धनराशि जाना एक सपना था। लेकिन पहली ही बार में 37 लाख मीट्रिक टन अनाज खरीदने के साथ न्यूनम समर्थन मूल्य खातों में देने का कार्य किया गया। अगर स्टोरेज क्षमता नहीं होती, तो ऐसा नहीं कर सकते थे।

फसल का उचित मूल्य मिलने से जीवन में बदलाव

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर साल उपज को खरीदने का काम 53 लाख मीट्रिक टन तक पहुंचा है। ये साबित करता है कि किसान को जब उपज का उचित मूल्य मिलता है तो उसके जीवन में व्यापक बदलाव आता है। साथ ही बाजार को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कालाबाजरी पर रोक के साथ किसान का शोषण रुकता है। किसान पहले पलायन को मजबूर था। लेकिन बीते तीन वर्ष में किए गये हमारे प्रयासों से अब वह खेती-किसानों की तरफ वापस आया है। उसे विश्वास हुआ है कि खेती घाटे का सौदा नहीं है। उसे लागत का डेढ़ गुना दाम मिलना प्रारम्भ हुआ है।

उपज का उचित मूल्य मिलेगा तो आय दोगुनी होगी

परम्परागत खेती-किसानी की ओर विमुख होने के बाद अब लोग फिर उस ओर बढ़ रहे हैं। अन्नदाता की भूमिका में वापस लौटे हैं। सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने बताया, प्रदेश के 37 जनपदों 5-5 हजार मैट्रिक टन क्षमता के गोदाम एवं अन्य सुविधाओं के निर्माण से एक ओर जहां निगम की क्षमता में वृद्धि होगी, वहीं दूसरी ओर किसानों की उपज का अधिक से अधिक भण्डारण कर उन्हें उनकी उपज का उचित मूल्य प्राप्त होगा। किसानों की आय दोगुनी होगी।

पीएम मोदी का संकल्प : किसानों की आय दोगुनी

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बागडोर संभालने के साथ ही किसानों को समृद्ध बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को आत्मसात कर किसानों की आय दोगुनी करने का कार्य प्रारम्भ किया।

कृषि अर्थव्यवस्था के मुताबिक, कृषि क्षेत्र में सिर्फ ‘इनपुट कास्ट‘ और उत्पादन पर मिलने वाला मूल्य ही प्रमुख नहीं होते, बल्कि किसानों को मिलने वाले सस्ते ऋण, उचित मूल्यों पर मिलने उन्नतशील बीज और उर्वरक, सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी, प्राकृतिक आपदाओं से संरक्षण एवं क्षतिपूर्ति तथा उपज के रख-रखाव और बिना किसी बिचैलिए के मंडियों तक उनके उत्पादन की पहुंच बेहद अहम होती है और योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार अन्नदाताओं की आय दोगुनी करने के लिए इस दिशा में निरन्तर आगे बढ़ रही है।

सहकारी क्षेत्र की एजेंसियां करेंगी निर्माण

राज्य सरकार द्वारा नामित सहकारी क्षेत्र की एजेंसियां उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड और उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड मण्डी स्थलों पर गोदामों का निर्माण करेंगी। भारतीय खाद्य निगम के पीईजी (निजी उद्यमी गारंटी) योजना के तहत कराये जा रहे इन गोदामों के निर्माण से प्रदेश में भण्डारण की समस्या से राहत मिलेगी और किसानों द्वारा उत्पादित अनाज को वैज्ञानिक तरीके से सुरक्षित रखकर किसानों को लाभान्वित किया जा सकेगा।

निगम ने अर्जित किया सर्वाधिक लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य भण्डारण निगम के प्रबंध निदेशक श्रीकान्त गोस्वामी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में निगम का शुद्ध लाभ रुपये 101.76 करोड़ अनुमानित है, जो अब तक के लाभ का सर्वाधिक है। प्रदेष में 40 मण्डी स्थलों पर 5000-5000 मी0टन क्षमता के गोदामों के निर्माण के लिए निगम को बिल्ट ऑपरेट एण्ड ट्रांसफर (बीडीटी) के आधार पर नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है, जिनमें से हस्तांतरित की गई 37 स्थानों पर कुल 1.85 लाख मीट्रिक टन भण्डारण क्षमता का विस्तार होगा, जिनमें प्रत्येक स्थल पर स्थानीय किसानों के लिए 500 से 1000 मीट्रिक टन क्षमता का भण्डारण आरक्षित किया जाएगा।

इन जनपदों में निर्मित होंगे गोदाम

मण्डी परिषद द्वारा गोदाम निर्माण के लिए प्रदेष के विभिन्न जनपदों में 37 स्थल उपलब्ध कराये गये हैं। इनमें गाजीपुर, बलिया, बहराइच, फतेहपुर, झांसी, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रामपुर, जेपी नगर, बिजनौर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, महराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, मिर्जापुर, संतरविदासनगर, फर्रुखाबाद, औरैया, रायबरेली और कौशाम्बी हैं।

Exit mobile version