Site icon Yojana Gyan

जिला जज के 27 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

जिला जज की भर्ती (Recruitment of district judge)
जिला जज की भर्ती

बिहार में डिस्ट्रिक्ट जज (जिला जज-जनपद न्यायाधीश) के पदों पर रिक्तियां निकाली गई हैं। कुल 27 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। यह भर्ती स्क्रीनिंग टेस्ट, लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगी।

Patna High Court Recruitment 2020 Apply Online for District Judge Entry Level Exam

बिहार में डिस्ट्रिक्ट जज (जिला जज) के पदों पर रिक्तियां निकाली गई हैं। जिला जज के कुल 27 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

दोस्तों, पटना हाईकोर्ट द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार जिला जज के पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मार्च 2020 है। योजना ज्ञान आपके ‌ल‌िए जिला जज के रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकार‌ियां लेकर आया है। इस बारे में अधिक जानकारी इस प्रकार है :

जिला जज (एंट्री लेवल)

आवेदन शुल्क :

आवेदन प्रक्रिया :

बिहार में जिला जज के पदों पर भर्ती के ल‌िए पटना हाईकोर्ट की वेबसाइट पर आवेदन करें।
बिहार में जिला जज के पदों पर भर्ती के ल‌िए दिशा-निर्देश ज‌िनका पालन जरूरी है।

यह भी पढ़ें:  श्रम योगी मानधन योजना – छोटे योगदान पर हजारों की पेंशन

जज भर्ती के सम्बन्ध में द‌िशा-न‌िर्देश

http://patnahighcourt.gov.in/pdf/UPLOADED/3418.PDF पर द‌िये गये द‌िशा-न‌िर्देशों के मुताब‌िक इस तरह के आवेदनों / नियुक्तियों / भर्तियों के संबंध में निम्नलिखित प्रक्रिया, दिशा-निर्देशों और सिद्धांतों का पालन किया जाएगा:

  1. बार से इस तरह की सीधी भर्ती बिहार सुपीरियर ज्यूडिशियल सर्विस के स्थायी और अस्थायी दोनों पदों के संबंध में होगी।
  2. 31.03.2020 तक की रिक्तियों को ध्यान में रखा जाएगा।
  3. बिहार राज्य के बाहर अधिवक्ताओं के रूप में अभ्यास करने वाले अभ्यर्थियों के मामले में भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी, जैसा कि बिहार राज्य के भीतर अभ्यास करने वाले अधिवक्ताओं के संबंध में लागू होगा।
  4. चयन प्रक्रिया में लिखित और मौखिक परीक्षा शामिल होगी।
  5. उच्च न्यायालय उम्मीदवारों को सूचीबद्ध करने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करेगा और लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए न्यूनतम अर्हकारी कट-ऑफ अंक तय कर सकता है। स्क्रीनिंग टेस्ट में प्राप्त अंक लिखित परीक्षा में उपस्थित होने की पात्रता तय करने के लिए प्रासंगिक होंगे।
  6. रिक्तियों की संख्या से लगभग दस गुना उम्मीदवारों को, स्क्रीनिंग टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर, लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। रिक्तियों की संख्या के लगभग तीन गुना उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मौखिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
    स्क्रीनिंग टेस्ट
    (ए) स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए पूर्ण अंक 300 होंगे। स्क्रीनिंग टेस्ट का पर्चा 100 प्रश्नों का होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 अंक होंगे, लेकिन प्रत्येक गलत उत्तर के ल‌िए 1 नकारात्मक अंक द‌िया जायेगा।प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। स्क्रीनिंग टेस्ट में प्रश्न कानून, अंग्रेजी भाषा, सामान्य और कंप्यूटर ज्ञान के विषयों में होंगे।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना का लाभ कैसे उठायें?

जज भर्ती के स्क्रीन‌िंग टेस्ट के ल‌िए व‌िषय

स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए विधि विषयक प्रश्न, निम्नलिखित अधिनियमों में निहित प्रावधानों के संबंध में होंगे:

जज भर्ती की मुख्य (लिखित) परीक्षा के व‌िषय

मुख्य (लिखित) परीक्षा में के लिए प्रश्नपत्रों की संख्या और हर प्रश्नपत्र के लिए पूर्णांक उच्च न्यायालय द्वारा तय किये जायेंगे।  उक्त परीक्षा के लिए के लिए विधि विषयक प्रश्न, निम्नलिखित अधिनियमों में निहित प्रावधानों के संबंध में होंगे:: –

यह भी पढ़ें: सुकन्या समृद्धि के नियम में बदलाव, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 73 लाख रुपये

जज भर्ती के अन्य प्रावधान

पटना हाईकोर्ट ने ज‌िला जज भर्ती के सम्बन्ध में जो द‌िशा-न‌िर्देश तय क‌िये हैं, उनके मुताब‌िक,

http://patnahighcourt.gov.in/pdf/UPLOADED/3418.PDFपर क्ल‌िक करके complete information प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें:  PMVVY में दो साल और निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

जज भर्ती के संबंध में महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 21 मार्च 2020
अधिक जानकारी यहां :
वेबसाइट : http://patnahighcourt.gov.in

डिस्क्लेमर: यह सूचना पटना हाईकोर्ट की वेबसाइट  http://patnahighcourt.gov.in से जुटाई गयी है। पूरी जानकारी के लिए आप पटना हाईकोर्ट की वेबसाइट पर विजिट करें। इस योजना की जानकारी मौजूदा नियमों के हिसाब से है, इसमें किसी बदलाव के लिए Yojanagyan.com की जिम्मेदारी नहीं है।

यदि आपको यह आलेख पसन्द आया हो और लगता है कि आपके अन्य दोस्तों को भी इस जानकारी से फायदा हो सकता है, उनकी जिन्दगी भी बदल सकती है (जिसके वे पूरे हकदार हैं) तो आप YojanaGyan.com की इस खबर का लिंक उनसे भी शेयर करें।

Exit mobile version