Site icon Yojana Gyan

पीएम वय वंदना योजना : 10 हजार रुपये मासिक पेंशन की गारंटी

मोदी सरकार ने पीएम वय वंदना योजना की मियाद तीन साल बढ़ायी

पीएम वय वंदना योजना : लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के जरिए संचालित होने वाली इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर निवेशकर्ता प्रति माह 10 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं।

मोदी सरकार ने 10000 रुपये तक पेंशन की गारंटी देने वाली प्रधामंत्री वय वंदना योजना की अवधि बढ़ायी।

पीएम वय वंदना योजना : केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण और वृद्धावस्था आय सुरक्षा से जुड़ी पीएम वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana pension scheme या पीएमवीवीवाई) में निवेश की अवधि 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने इस योजना को कुल तीन साल बढ़ाया है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए, पीएम वय वंदना योजना, एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसमें क्रय मूल्य और वार्षिक अंशदान पर सुनिश्चित रिटर्न के आधार पर न्यूनतम पेंशन मिलती है। पीएम वय वंदना योजना के तहत प्रतिमाह 1000 रुपये की न्यूनतम पेंशन (सालभर के लिए) धनराशि प्राप्त करने के लिए 1,62,162 रुपए तक के न्यूनतम निवेश को संशोधित किया गया है।

यह भी पढ़ें : 
PMVVY में दो साल और निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

एलआईसी के जरिये संचालित होती है पीएम वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 20 मई 2020 को हुई कैबिनेट की बैठक में पीएम वय वंदना योजना की अवधि बढ़ाने पर फैसला किया गया। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया के जरिये संचालित होने वाली इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर निवेशकर्ता प्रति माह 10 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं।

पेंशन के साथ 10 साल बाद मूल रकम भी लौटा दी जाती है

पीएम वय वंदना योजना में निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है। बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश कर सकता है। वहीं 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन इसमें निवेश कर सकते हैं। वहीं अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है।

यह भी पढ़ें : 
इस खास स्कीम में हर माह लगाएं ₹200, पेंशन 72000 मिलेगी

पीएम वय वंदना योजना में न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये

इस योजना में आपको न्यूनतम पेंशन 1 हजार रुपए तो वहीं अधिकतम पेंशन 10 हजार रुपए तक मिलेगी। योजना की अवधि बढ़ाने के साथ ही इसमें निवेश के नियमों में भी बदलाव किया गया है। अभी तक आप लगभग 1,44,578 रुपए के एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान कर 1000 रुपये की पेंशन पाते थे, जबकि 15 लाख रुपये के निवेश पर 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के हकदार हो जाते थे।

पीएम वय वंदना योजना : निवेश राशि में भी बदलाव

नये नियमों के मुताबिक, न्यूनतम निवेश राशि 1,56,658 रुपये कर दी गई है, जिससे 12,000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलेगी। वहीं हर महीने कम से कम 1000 रुपये की पेंशन के लिए 1,62,162 रुपये का निवेश तय किया गया है।

वय वंदना योजना के पेंशनर को यह अधिकार होगा कि वह ब्याज की रकम या तो पेंशन के रूप में या एकमुश्त ले।

यह भी पढ़ें : 
श्रम योगी मानधन योजना – छोटे योगदान पर हजारों की पेंशन

पीएम वय वंदना योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

वय वंदना योजना में निवेश के लिए निवेशकर्ता के पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। पीएम वय वंदना योजना के नियमों के मुताबिक आवेदक को फॉर्म के साथ-साथ पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) की कॉपी, चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी भी अटैच करनी होगी। ऐसा इसलिए करवाया जाता है ताकि आवेदक के अकाउंट में पेंशन ट्रांसफर की जा सके। वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए आवेदक से आधार, पासपोर्ट आदि की कॉपी मांगी जाती है।

2017 में हुई थी योजना की शुरुआत

यह योजना 2017 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत एलआईसी से ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर लाभ उठाया जा सकता है। योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ही है।

अवधि बढ़ाए जानने के बाद वरिष्ठ नागरिकों के पास इस बात के लिए तीन साल और हैं कि वे इस स्कीम में निवेश कर बैंकों से अधिक ब्याज हासिल कर सकते हैं। इस योजना के तहत निवेश करने वालों को वित्त वर्ष 2020-21 में 7.4 फीसद की दर से प्रतिफल की गारंटी होगी और हर साल इसे निर्धारित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : 
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना : हर लाभार्थी परिवार को 4,000-4,000 रुपये

वय वंदना योजना में इस दर से रिटर्न मिलता है

योजना के तहत वित्त वर्ष 2020-21 के लिए प्रतिवर्ष 7.4 प्रतिशत का सुनिश्चित रिटर्न मिलेगा। वरिष्ठ नागरिक योजना में निवेश की गई राशि के आधार पर प्रति माह 1,000 की न्यूनतम पेंशन हासिल कर सकते हैं। अधिकतम पेंशन राशि 10,000 प्रति माह पर सीमित है।

डिस्क्लेमर :
योजना की जानकारी एलआईसी पोर्टल के वेब पेज और प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा कैबिनेट बैठक के सम्बन्ध में जारी विज्ञप्ति से ली गयी है। अधिक जानकारी के लिए योजना के पॉलिसी डाक्यूमेण्ट का अध्ययन करें। इस योजना की जानकारी मौजूदा नियमों के हिसाब से है, इसमें किसी बदलाव के लिए Yojanagyan.com की जिम्मेदारी नहीं है।

यह भी पढ़ें : 
राष्ट्रीय आरोग्य निधि : मिलेगी 15 लाख तक वित्तीय सहायता

न‌िवेदनः दोस्तों, आपको इस आलेख के सम्बन्ध में कुछ कहना है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते हैं। हमें मेल कर सकते हैं। हमारे फेसबुक पेज पर जाकर सन्देश दे सकते हैं। हम आपकी मदद करने की कोशिश जरूर करेंगे।

एक और जरूरी बात, यदि आपको यह आलेख पसन्द आया हो और लगता है कि आपके अन्य दोस्तों को भी इस जानकारी से फायदा हो सकता है, उनकी जिन्दगी भी बदल सकती है (जिसके वे पूरे हकदार हैं) तो आप YojanaGyan.com की इस खबर का लिंक उनसे भी शेयर करें।

Exit mobile version